वेटिकन सिटी(Vatican City) – दुनिया का सबसे छोटा देश

वेटिकन सिटी(Vatican City) – दुनिया का सबसे छोटा देश (World’s Smallest Country)

वैटिकन सिटी (Vatican City) तिबर नदी के तट पर स्थित है। यह नदी पूरे रोम शहर के केंद्र से होकर गुजरती है। आकार और जनसंख्या के लिहाज से वेटिकन सिटी (Vatican City) दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य है। वेटिकन सिटी (Vatican City) वास्तव में कैथोलिकों का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। केवल 49 हेक्टेयर का वेटिकन सिटी (Vatican City), जनसंख्या लगभग 825 (240 वां) है। इस पोप देश के राजकुमार पोप फ्रांसिस हैं, जिनका जन्म अर्जेंटीना में हुआ था। 2013 में, वह ईसाइयों के सर्वोच्च धार्मिक नेता, पोप रहे हैं। यह पापल साम्राज्य 1929 में इटली सरकार के साथ एक लैटिन समझौते के तहत बनाया गया था।

शहर के प्रवेश से ठीक पहले, बायीं ओर, प्रसिद्ध चित्रकार लियोनार्डो डीए विंसी की याद में ‘म्यूजियो लियोनार्डो डीए विंची एक्सपीरियंस’ नाम से एक हॉल है। दोनों देशों के अलग-अलग देशों के लोगों ने मोबाइल की दुकानों की कतारें लगाई हैं रास्ते में। वे वहां अलग-अलग स्मृति चिन्ह बेच रहे हैं।

शहर के प्रवेश द्वार परमानेंट, एक विशाल इमारत को देखता है। यह सेंट पीटर बेसिलिका है, जो कैथोलिक समुदाय के तीर्थ स्थलों में से एक है। जब कोई पोप मर जाता है या सेवानिवृत्त हो जाता है, तो एक नव निर्वाचित पोप इमारत की बालकनी से निकलता है .. और कैथोलिक धार्मिक नेता विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के रूप में इस देश में आए।

1626 में स्थापित, यह विशाल और प्राचीन इमारत विश्व धरोहर में से एक है। इस इमारत में लगभग 20k लोग इकट्ठा हो सकते हैं।

देश में दुनिया का सबसे छोटा रेलवे सिटीडल वैटिकनो है, जिसकी लंबाई केवल 300 मीटर है। ट्रेन में कोई भी यात्री नहीं होता है, केवल कार्गो होता है। दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी(Vatican City) का दौरा करने के लिए अलग-अलग देशों की कई जातियां आई हैं। दुनिया भर से हर साल करीब साढ़े पांच लाख लोग वेटिकन सिटी (Vatican City) आते हैं।

वेटिकन सिटी (Vatican City) बहुत छोटा हो सकता है, लेकिन एक स्वतंत्र देश के पास लगभग सब कुछ है जो उसके पास होना चाहिए। दुनिया की लगभग 40 विभिन्न भाषाओं में उनके रेडियो पर धार्मिक जानकारी प्रसारित की जाती है। दुनिया भर में कैथोलिक चर्चों में होने वाले छिटपुट नियंत्रण को इस पापल साम्राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

वेटिकन सिटी (Vatican City) यूरोपीय संघ से संबंधित नहीं है, लेकिन शेन्ज़ेन के अंतर्गत आता है। इस तरह के चार और राज्य हैं – अंडोरा, मोनाको, सैन मैरिनो और लिकटेंस्टीन। वेटिकन सिटी (Vatican City) ने 2004 से यूरो को अपनी मुद्रा के रूप में अपनाया है और इसकी आधिकारिक भाषा लैटिन है।

सेंट पीटर की बेसिलिका के दूसरी तरफ मैंने स्विच गार्ड के 2 सदस्यों को देखा। लाल, पीले और नीले रंग का एक 25-30 साल का आदमी इन तीन रंगों से बना एक अजीब वर्दी पहनता है। एक बात और बता दूं, कि वेटिकन सिटी (Vatican City) में सुरक्षा प्रदान करने वालों को केवल 135 सदस्यों के साथ स्विच गार्ड, दुनिया की सबसे छोटी सेना कहा जाता है।

वेटिकन सिटी (Vatican City) में एक सुंदर बगीचा है। हरे रंग में अलग-अलग रंगों के फूल हैं। विभिन्न रंगों में चित्रकार बैठे, खड़े हैं और तस्वीरें ले रहे हैं। वेटिकन के प्रसिद्ध संग्रहालय में दुनिया भर के प्रसिद्ध चित्रकारों के चित्र हैं, जिनमें इटली, विभिन्न प्रकार की मूर्तियां, कैथोलिक धर्म का इतिहास शामिल है। और परंपराओं सहित कला के विभिन्न कार्य। निस्संदेह कोई भी यात्री इसे देखना पसंद करेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: