नागटिब्बा ट्रैकिंग और रोमांच के लिए प्रसिद्ध चोटी

Nagtibba peak famous for trekking and adventure

नाग टिब्बा: नाग टिब्बा का अर्थ है सर्पसन्धि चोटी, उत्तराखंड राज्य (गढ़वाल मंडल) के हिमालयी क्षेत्र और बुग्यालों (उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों) का एक क्षेत्र। यह ‘नाग टिब्बा रेंज’ को अपना नाम देता है, जो स्वयं हिमालय के पाँच तह में से अगले-उत्तर में स्थित है। यह लंढौर छावनी से 16 किमी (9.9 मील) और उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में मसूरी से लगभग 57 किमी दूर स्थित है। ‘नाग टिब्बा रेंज’ कम हिमालय की तीन प्रमुख श्रेणियों में से एक है, जिसमें धौलाधार, और पीर पंजाल शामिल है, जो महान हिमालय से दूर है।

नाग टिब्बा
नाग टिब्बा

नागटिब्बा की ऊंचाई

नागटिब्बा 3048 मीटर की ऊंचाई पर है। यह उत्तराखंड की निचली हिमालय श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी है।

सांपों के देवता का निवास

सांपों के देवता का निवास
सांपों के देवता का निवास

नाग टिब्बा को ‘नाग देवता’ या सांपों के देवता का निवास माना जाता है, ‘टिब्बा’ पहाड़ी या शिखर के लिए एक स्थानीय शब्द है। स्थानीय ग्रामीण अपने मवेशियों की सुरक्षा के लिए नाग देवता से प्रार्थना करने आते हैं।

नागटिब्बा ट्रैकिंग और रोमांच के लिए प्रसिद्ध है (Naagtibba is famous for trekking and adventure)

यह सबसे अच्छा सप्ताहांत ट्रेक है जो शुरुआती लोगों के साथ-साथ अनुभवी ट्रेकर्स द्वारा शुरू किया जा सकता है। पहाड़ी के ऊपर से यमुनोत्री की ओर महान भारतीय हिमालय के संपूर्ण पर्वतमाला का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है।

नागटिब्बा ट्रेक
naagtibba is famous for trekking and adventure
नागटिब्बा ट्रेक

नागटिब्बा वसंत और गर्मियों के दौरान शिविर के लिए एक आदर्श स्थान है और सर्दियों के लिए सबसे उपयुक्त ट्रेक में से एक है, जब भारी बर्फ के कारण अधिकांश ट्रेक बंद हो जाते हैं। अपनी आसान पहुंच के कारण यह भारत में सबसे लोकप्रिय सप्ताहांत ट्रेक में से एक है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: