IPL 2020: मयंक पर भारी तेवतिया की तूफानी पारी, 4 विकेट से जीता राजस्थान

IPL 2020: शारजाह स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2020 के 9वें मैच में आज राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच खेले जा रहे मुकाबले में राजस्थान ने पंजाब को हरा दिया है.

शारजाह स्टेडियम में रविवार को खेले गए आईपीएल 2020 के 9वें मैच में आज राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच खेले जा रहे मुकाबले में राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हरा दिया है. पंजाब के लिए मयंक अग्रवाल ने 106 रनों की तूफानी पारी खेली. लेकिन तेवतिया के बल्ले से एक ओवर में लगे 5 छक्कों ने मयंक की पारी पर पानी फेर दिया.

पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के किंग्स ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 223 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. जवाब में राजस्थान ने 6 विकेट खोकर 3 गेंद रहते ही 224 रन बोर्ड पर लगा डाले और मैच अपने नाम कर लिया. राजस्थान की ओर से संजू सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रनों की तूफानी पारी खेली. उनके अलावा तेवतिया और कप्तान स्मिथ ने धमाकेदार अर्धशतक लगाए.

एक ओवर में पलटा मैच

17 ओवर के खेल के बाद राजस्थान का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 173 रन था. यहां से राजस्थान को जीत के लिए 3 ओवर में 18 गेंदों में 51 रनों की जरूरत थी और मैच पंजाब के खेमे में दिख रहा था. तभी 18वें ओवर में धीमी बल्लेबाजी कर रहे तेवतिया ने गियर बदला और कॉर्ट्रेल के ओवर में 5 छक्के जड़कर मैच का रुख पूरी तरह पलट दिया. इसके बाद 18 ओवर में राजस्थान का स्कोर 203 पर पहुंच गया. यहां से राजस्थान ने मैच पंजाब से छीन लिया.19वें ओवर में आर्चर ने दो छक्के जड़कर रही सही कसर भी पूरी कर दी. हालांकि, आखिरी गेंद पर तेवतिया आउट हो गए लेकिन तब तक मैच पंजाब के हाथ से निकल चुका था और आखिरी ओवर में सिर्फ 2 रनों की जरूरत थी. जिसके बाद आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर 2 रन लेकर राजस्थान ने मैच अपने नाम कर लिया.

पंजाब की पारी

पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल और कप्तान केएल राहुल की 183 रन की तूफानी पार्टनरशिप की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने शारजाह स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 2 विकेट पर 223 रन बनाए. इसमें मयंक अग्रवाल ने धमाकेदार शतक लगाया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ओपनिंग जोड़ी शुरू से ही हावी रही. अग्रवाल शुरू से बड़े शॉट खेलने के मूड में दिखे. उन्होंने 50 गेंदों पर 106 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल हैं. पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल ने 54 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए. उनके अलावा निकोलस पूरन 8 गेंदों पर 25 रन और ग्लेन मैक्सवेल 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

शारजाह की पिच को शुरू से ही बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जा रहा था. अग्रवाल और राहुल ने इसका पूरा फायदा उठाया और आईपीएल में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभाई. इन दोनों ने पावरप्ले में 60 रन जोड़े. यह आलम तब था जबकि पावरप्ले के पहले ओवर में जयदेव उनादकट ने 3 और अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर ने केवल 2 रन दिए.

अग्रवाल ने दूसरे लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर छक्का लगाकर केवल 26 गेंदों पर 50 रन पूरे किए. अग्रवाल ने अगले 50 रन हालांकि केवल 19 गेंदों पर बनाए और 45 गेंदों पर शतक पूरा करके आईपीएल में यूसुफ पठान (37 गेंद) के बाद सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए. अग्रवाल ने आईपीएल में पहला शतक लगाने के बाद टॉम कुरेन की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया और 106 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

राहुल भी राजपूत के अगले ओवर में पवेलियन लौट गए. पिछले मैच में नाबाद 132 रन बनाने वाले राहुल अपनी पिछली पारी की तरह खतरनाक नहीं दिखे लेकिन उन्होंने अग्रवाल का अच्छा साथ दिया और 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

राजस्थान की पारी

224 रनों का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लगा और जोस बटलर 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें शेल्डन कॉट्रेल ने अपना शिकार बनाया. हालांकि स्मिथ और सैमसन पर इस विकेट का कोई असर नहीं दिखा. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर स्कोर को 9 ओवर में 100 रन तक पहुंचा दिया. हालांकि 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्मिथ 50 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद पारी के 17वें ओवर में मोहम्मद शमी ने संजू सैमसन 85 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. सैमसन ने 42 गेंदों पर 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

एक ओवर में लगे 5 छक्के और बदल गया मैच

पारी के 18वें ओवर में तेवतिया ने कॉर्ट्रेल के एक ही ओवर में 5 छक्के जड़कर मैच को राजस्थान के खेमे में डाल दिया. हालांकि, रॉबिन उथप्पा आउट हो गए. तेवतिया ने 31 गेंद पर 53 रन बनाए. उनके अलावा जोफ्रा आर्चर 3 गेंदों में 13 रन और रियान पराग गेंद में 4 रन बनाकर नाबाद रहे.

राजस्थान ने जीता था टॉस

इससे पहले शारजाह स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

दोनों टीमों में बदलाव

रॉयल्स ने जोस बटलर और अंकित राजपूत को डेविड मिलर और यशस्वी जायसवाल की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया था. किंग्स इलेवन ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया था जिसका मतलब है क्रिस गेल को इस सत्र में अपना पहला मैच खेलने के लिए अभी इंतजार करना होगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: