बिहार चुनाव : क्या नीतीश कुमार चौथी बार मारेंगे बाजी? पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग जारी

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण (Bihar Assembly Election First Phase) में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ.

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण (Bihar Assembly Election First Phase) में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. 10 नवंबरों को नतीजों में साफ हो जाएगा कि बिहार की जनता नीतीश कुमार पर एक बार फिर से विश्वास जताएगी या फिर किसी अन्य विकल्प को मौका देगी. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि इन 71 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच तथा कोविड-19 को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. उन्होंने बताया कि आज दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

कोविड काल के बीच देश में पहली बार मतदान की प्रक्रिया शुरू की गई. मतदान से पहले पोलिंग बूथ पर कर्मियों को सैनिटाइजेशन और मास्क मुहैया कराए गए. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. 

दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाताओं के लिए कुल 31,380 मतदान केन्द्रों के 31,380-31,380 EVM और VVPAT का इंतजाम किया गया है. 

आज जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है उनमें से 35 संवेदनशील और कुछ अतिसंवेदनशील हैं जहां मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच और चार बजे निर्धारित किया गया है,जबकि बाकी अन्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा. 

प्रथम चरण के 71 विधानसभा सीटों में से क्षेत्रवार सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र चैनपुर है, मतदातावार सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र हिलसा है तथा मतदातावार सबसे छोटा क्षेत्र बरबीघा है. इसी तरह प्रथम चरण में गया टाउन विधानसभा क्षेत्र से इस बार सबसे ज्यादा प्रत्याशी (27) तथा कटोरिया से सबसे कम प्रत्याशी (5) मैदान में हैं. 

पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है. विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है. 

पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवारो में राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव मैदान में है. उनका मुकाबला राजद के विजय प्रकाश से है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और लालू प्रसाद के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के भाई है. 

जमुई लोकसभा सीट से सांसद लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान हैं. वहीं, जय प्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश तारापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. 

पहले चरण के चुनाव में राज्य मंत्रिमंडल के छह सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं जिसमे गया शहर से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह, राजपुर से संतोष कुमार निराला शामिल हैं. 

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार शाम से ही बिहार से सटे झारखंड के सीमावर्ती जिलों की नाकाबंदी कर दी गई थी. बिहार आने-जाने वाले मार्गों पर केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जिला सशस्त्र बल संयुक्त रूप से गश्त कर रहे हैं जिससे अवांछित तत्व चुनाव में कोई गड़बड़ी पैदा न कर सकें. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान में शामिल होने के लिए लोगों से अपील की है, साथ ही उन्होंने कोविड संबंधी नियमों का पालन करने की भी नसीहत दी. 
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: