कुफरी : हिमालय स्थित पर्वतमाला (Kufri Range in Himalayas)

Kufri: Range in Himalayas: हिमालय पर्वतमाला के पास स्थित, कुफरी हिमाचल प्रदेश में शिमला से 20 किमी दूर स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। अंग्रेजों द्वारा 1819 में स्थापित, एक पर्यटन स्थल के रूप में हिल स्टेशन की लोकप्रियता पिछले कुछ दशकों में ही बढ़ी है। ट्रेकर्स के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय, कुफरी मनाली, शिमला, रेवलसर और फागू के लिए ट्रेक का शुरुआती बिंदु है। कुफरी, शिमला और चैल हिमाचल प्रदेश का स्वर्ण त्रिभुज बनाते हैं। शांत और सुखद जलवायु, आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के साथ, कुफरी को गर्मियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

कुफरी : हिमालय स्थित पर्वतमाला
कुफरी : हिमालय स्थित पर्वतमाला

कुफरी (Kufri) फरवरी में आयोजित होने वाले वार्षिक शीतकालीन खेल उत्सव का स्थान भी है। हिमाचल प्रदेश के यात्रा एवं पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित यह महोत्सव पर्यटकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण है। स्कीइंग प्रतियोगिता त्योहार का मुख्य कार्यक्रम है। यह अन्य साहसिक गतिविधियों जैसे टोबोगनिंग (एक स्लेज पर नीचे की ओर खिसकना) के लिए भी प्रसिद्ध है। कुफरी में हिमाचल प्रदेश का सबसे पुराना स्कीइंग ढलान है।

प्रकृति के प्रति उत्साही और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आश्रय स्थल के रूप में हिमालयन नेचर पार्क शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। पार्क 180 से अधिक प्रकार के जीवों का घर है। कुफरी के आसपास का क्षेत्र नेपाल के राज्य का हिस्सा था जब तक कि इसे अंग्रेजों द्वारा जब्त नहीं किया गया था। कुफरी की स्थापना 1819 में हुई थी; कुफरी ’30 के दशक में लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया। कुफरी चिड़ियाघर मनोरंजन के लिए एक और जगह है जहाँ आप जा सकते हैं।

कुफरी (Kufri) शब्द का अर्थ

कुफरी नाम कुफ्र शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ स्थानीय भाषा में “झील” होता है।

कुफरी (Kufri) में ठहरने के लिए सर्वोत्तम स्थान

कुफरी में ठहरने के कई विकल्प हैं। यहाँ बजट और मिड-रेंज होटल और रिसॉर्ट्स के साथ अच्छी सेवाएं प्रदान करते हैं। अधिकांश होटल आश्चर्यजनक पहाड़ों का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। अधिकांश होटल मेन बाजार के आसपास स्थित हैं। रिसॉर्ट्स कुफरी-चेल रोड और कुफरी-फागू रोड पर स्थित हैं।

कुफरी (Kufri) जाने का सबसे अच्छा समय

कुफरी (Kufri) की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से नवंबर है

नागटिब्बा ट्रैकिंग और रोमांच के लिए प्रसिद्ध चोटी
केदारकंठा (Kedarkanth) भारत के उत्तराखंड में हिमालय Himalaya की एक पर्वत चोटी
न्याय का देवता ( God of Justice ) : पोखू देवता मंदिर

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: